एमपी के गुना हादसे के बाद 6,000 बसों की जांच, 100 से ज्यादा गाड़ियां बिना फिटनेस मिली

Guna MP News: मध्य प्रदेश के गुना में हुए बस हादसे के बाद पूरे प्रदेश में वाहनों की जांच की जा रही है। फिलहाल, परिवहन विभाग ने 6,000 बसों की जांच की है।
 
bus

Guna MP News:मध्य प्रदेश के गुना में  2,000 हजार से ज्यादा चालान काटे गए हैं और 40 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया गया है। विधानसभा सत्र के दौरान गुना सिंगरौली और सीधी में हुई बस दुर्घटनाओं के संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में राज्य सरकार की ओर से सदन को यह जानकारी दी गई थी।

27 दिसंबर को मध्य प्रदेश के गुना में एक बस में आग लग गई थी। इस आग में 13 लोग जिंदा जल गए थे और कई यात्री गंभीर रूप से झुलस गए थे। घटना के बाद प्रधानमंत्री डॉ. मोहन यादव अगले दिन ही गुना पहुंचे थे। सीएम मोहन यादव ने सख्ती दिखाते हुए वाहनों की फिटनेस आदि जांचने के निर्देश देने वाले कलेक्टर एसपी समेत अन्य अधिकारियों को हटा दिया था।

प्रदेश में जारी अभियान
मुख्यमंत्री डी मोहन यादव के निर्देश पर राज्य के परिवहन कर्मियों को सतर्क कर दिया गया और तब से राज्य भर में सघन वाहन जांच की जा रही है। आज तक, 6,000 से अधिक बसों का निरीक्षण किया गया है और 2,000 से अधिक बसों के लिए चालान काटे गए है। इस मामले में 40 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है।

बिना फिटनेस के दौड़ती हैं बसें
परिवहन विभाग के निरीक्षण अभियान रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में 112 बसें बिना परमिट के चल रही थीं। साथ ही 72 बसों के फिटनेस प्रमाण पत्र भी नहीं मिले। 22 बसों का इंश्योरेंस नहीं था। गुना में जो बस दुर्घटनाग्रस्त हुई वह भी बिना अनुमति और बिना फिटनेस के यात्रा कर रही थी। बस नंबर MP08P0199 फरवरी 2019 तक वैध था। फिटनेस फरवरी 2022 तक वैध थी और टैक्स केवल जुलाई 2022 तक किया गया था।

Tags